Tech App, Education, WhatsApp,Internet, Banking, Soical App

Breaking

Saturday, 18 January 2020

Duolingo kya hai isse kaise English sikhe in hindi

Duolingo kya hai isse kaise English sikhe in hindi


Hello friends,

आज हम अपने इस article मे जिसका नाम है Duolingo kya hai isse kaise English sikhe in hindi इसमे हम आपको इस app की हेल्प से कैसे English को बोलना ओर लिखना सीखेगे इसके बारे मे step-by-step बताने वाले है। यह Application बहुत ही कमाल की है।


 इसे लाखों- करोड़ों लोग इस्तेमाल करके अपने पसंदीदा ओर काम आने वाले languages को बड़ी ही आसानी से एक game की तरह रोज सिर्फ 15-20 मिनट खेल कर English सीख रहे है। इस Application मे बहुत सारी languages जैसे हिन्दी , इंग्लिश , फ्रेंच , स्पेनिस , चीनी , रूसो , तुर्की, अरबी ओर भी बहुत सारी languages को बहुत ही आसानी से सीख सकते है।


Duolingo kya hai ?

Duolingo यह एक application है जिसकी help से आप बहुत सारी अपने पसंद और काम मे आने वाली भाषा को बहुत ही आसानी से बहुत ही काम टाइम दे कर के सीख सकते है ।
इस App से कोई भी language सीखने के लिए आपको पहले ही एक language आनी चाहिए। जैसे हम हिंदुस्तानियों को तो हामारी मातृ- भाषा "हिन्दी" तो आती ही है। इसके बाद हमारे उपेर इंग्लिश का दबाव बना हुआ है । जिसके कारण हमे कई जगहों पर शर्मिंदगी का सामना करना पद्धत है या फिर इस भाषा के कारण से हमे हमारे career मे भी दिककते आती है। इस problem को solve करने के लिए यह यह Application आप सभी को काफी help करने वाली है। Duolingo kya hai ये तो आप समझ ही गए होंगे ।

Duolingo से आप किस तरह से English सीखेगे इसके बारे मे आगे पूरी चर्चा करेगे।

Duolingo के options क्या-क्या है ?

Duolingo से इंग्लिश सीखने के लिए आपको अपने फोन मे duolingo App को download कर लेना। आपको अपने EMail id से login कर लेना होगा। आपको जो भाषा आती है उसे select कर लेना है। इसके बाद जो भी language आप सीखना चाहते है उसे select कर लीजिए । मान लीजिए आपको हिन्दी  आती है ओर इंग्लिश सीखना है तो यह पर आप इंग्लिश को select कर लेंगे। language को select करने के बाद आपको  कुछ options देखाई देगे जिसमे आपको अपने timing ओर आप कितना english जानते है उसके आधार पर एक ऑप्शन को चुन सकते है। इन options मे से जो भी चुनेगे उसे आप कभी भी बदल सकते है। इसके बाद आपको अपने स्क्रीन पर एक interface देखाई देगा जिसमे आपको ऊपर मे जो language सिखने जा रहे है उस country का झण्डा देखि देगा, एसके बगल मे ताज का बना हुआ दिखेगा, फिर पारी ओर लैस मे दिल बना हुआ देखाई देगा।

नीचे आपको google acistent का icon, फिर आपका प्रोफाइल, फिर एक नीलम लीग का option आता है ; इसमें आप किसी भी duolingo के comptiter को comptete कर सकते है ओर last मे आपको बाजर का ऑप्शन मिल जाता है। यहा से आप अपने प्राप्त की हुए diamond से अपने duo के लिए बहुत सी छीजे खरीद सकते है।


Duolingo se kaise English sikhe ?

Language को select करने के बाद जब आप को कई सारी catogiries देखाई देगी उसमे आपको एक के बाद एक पारी को खेलना है ओर परीक्षा दे कर आगे वाली catogiries पर जाना है। यहा आपको सबसे पहले, पहले शब्द का option आएगा इसे पास करने के बाद आपको ताज मिल जाएगा ओर आप दूसरे lavel पर चले जाएगे ऐसे करके आपको सारे level को पर करते जाएगे। कुछ ही दिनों मे आप महसूस कारेगे की आप इंग्लिश के बहुत सारे शब्द को सिख गए है ओर बोलने भी लगे है।Duolingo मे आपको दिल मिलता है जिसे use करके आप अपने इंग्लिश शीखने वाले इस प्यारे से गेम मे ओर बहुत से लवेल को पर कर पाएगे।  Duolingo के लगातार इस्तेमाल से आप बहुत अछि इंग्लिश बोलना सीख जाएगे। 

No comments:

Post a comment